08 / 02 / 2022, 12 / 02 / 2022
(1) पाठ 14 पढ़ें।
(2) पाठ 14 से सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का अभ्यास करें।
(3) पाठ 14 से शब्द अर्थ याद करें।
02 / 02 / 2022, 04 / 02 / 2022, 07 / 02 / 2022
विषय: हिंदी रचना
पाठ: 17 अपठित गद्यांश
व्याख्या:- पृष्ठ संख्या 85,86
परिभाषा:-
" पहले से न पढ़े गए गद्य के अंश या भाग को अपठित गद्यांश कहते हैं।"
★ गद्यांश में दिए गए प्रश्नों का उत्तर देते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:-
◆ सबसे पहले गद्यांश को ध्यानपूर्वक दो या तीन बार पढ़ना चाहिए।
◆ उसके बाद दिए गए प्रश्नों को ध्यान ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए।
◆ उत्तर संक्षिप्त और गद्यांश पर आधारित होने चाहिए।
◆ यदि शीर्षक पूछा जाए तो दो या तीन शब्दों में उत्तर देना चाहिए ।
◆ प्रश्नों के उत्तर लिखते समय गद्यांश के शब्दों को ज्यों का त्यों नहीं लिखना चाहिए।
◆ उत्तरों को अपने शब्दों में तथा छोटे रूप में लिखना चाहिए।
गृह कार्य:-
(क) अपठित गद्यांश के परिभाषा याद करें।
(ख) पाठ में दिए गए मुख्य बिंदुओं को याद करें।
(ग) पाठ्यपुस्तक में दिए गए प्रश्नों का अभ्यास करें।
25 / 01 / 2022, 28 / 01 / 2022, 01 / 02 / 2022
विषय: हिंदी व्याकरण
पाठ: 8 सर्वनाम
पाठ के मुख्य बिंदु:-
● सर्वनाम की परिभाषा
● सर्वनाम के भेद
● सर्वनाम के सभी भेदों की पहचान
व्याख्या: पृष्ठ संख्या 37, 38,39
गृह कार्य:
★ निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखें:-
(1) सर्वनाम की परिभाषा उदाहरण सहित लिखें।
(2) सर्वनाम के कितने भेद होते हैं? सभी के नाम लिखें।
(3) संबंधवाचक सर्वनाम से आप क्या समझते हैं? दो उदाहरण के साथ लिखें।
(4) अनिश्चयवाचक सर्वनाम किसे कहते हैं?उदाहरण के साथ लिखें।
★ सर्वनाम शब्दों से निम्नलिखित वाक्यों को पूरा करें:-
(क) जरा देखो, बाहर ....................... खड़ा है।
(ख) ....................... कुछ भी नहीं जानता।
(ग) .......................? तुम मेरे साथ बाजार चलोगे?
(घ) जिसने परिश्रम किया होगा, ....................... सफल होगा।
(ड़) विद्यार्थी अपना काम ....................... कर रहे हैं।
18 / 01 / 2022, 19 / 01 / 2022, 21 / 01 / 2022
विषय: हिंदी गद्य
पाठ:12 मैडम क्यूरी
पाठ का मुख्य उद्देश्य :-
◆ वैज्ञानिकों तथा उनके आविष्कारों के बारे में बताना।
◆ वैज्ञानिक बनने की प्रेरणा देना ।
◆ लोक कल्याण की भावना जागृत करना।
व्याख्या: पृष्ठ संख्या 62 63
गृह कार्य:-
★ पृष्ठ संख्या 62 63 पढ़ें ।
★ पृष्ठ संख्या 63 में दिए गए शब्द अर्थ याद करें।
★ निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखिए:-
(क) मारिया के रुचि किसमें थी?
(ख) मारिया की बड़ी बहन का क्या नाम था?
(ग) मारिया कहाँ प्रोफेसर पियरे के संपर्क में आई?
(घ) वैज्ञानिक क्या करते हैं?
(ड़) मारिया का जन्म कब हुआ था?
(च) मारिया का जन्म कौन से नगर में हुआ था?
11 / 01 / 2022, 12 / 01 / 2022, 13 / 01 / 2022
विषय: हिंदी पद्य
पाठ:- 13 "पथ की पहचान"
पाठ का मुख्य उद्देश्य:-
◆ किसी कार्य से पहले उसकी पूर्ण जानकारी की सीख देना।
◆ यात्रा से पहले उसकी तैयारी की प्रेरणा देना। ◆विभिन्न संकेतिक वस्तुओं से विभिन्न परिस्थितियों की सीख देना।
व्याख्या:- पृष्ठ संख्या 67,68
गृह कार्य:-
★ पथ की पहचान कविता याद करें।
★ पृष्ठ संख्या 68 में दिए गए शब्द अर्थ को याद
करें ।
★ सही या गलत का निशान लगाइए:-
(क) रास्तों का पता दूसरों की जुबानी चलता है।
(ख) रास्ते का पता पुस्तकों में छपा है।
(ग) पैरों की निशानी बोलती है।
(घ) मार्ग में अनिश्चित स्थान पर बाग-वन मिलेंगे।
******************************************
22 / 12 / 2021
विषय: हिंदी गद्य
पाठ:12 मैडम क्यूरी
पाठ का मुख्य उद्देश्य :-
◆ वैज्ञानिकों तथा उनके आविष्कारों के बारे में बताना।
◆ वैज्ञानिक बनने की प्रेरणा देना ।
◆ लोक कल्याण की भावना जागृत करना।
व्याख्या: पृष्ठ संख्या 62 63
गृह कार्य:-
★ पृष्ठ संख्या 62 63 पढ़ें ।
★ पृष्ठ संख्या 63 में दिए गए शब्द अर्थ याद करें।
★ निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखिए:-
(क) मारिया के रुचि किसमें थी?
(ख) मारिया की बड़ी बहन का क्या नाम था?
(ग) मारिया कहाँ प्रोफेसर पियरे के संपर्क में आई?
(घ) वैज्ञानिक क्या करते हैं?
(ड़) मारिया का जन्म कब हुआ था?
(च) मारिया का जन्म कौन से नगर में हुआ था
06 / 12 / 2021, 07 / 12 / 2021, 08 / 12 / 2021
विषय: हिंदी पद्य
पाठ: *10 नीति के दोहे*
पाठ का मुख्य उद्देश्य:
● परिश्रम, परोपकार तथा समय के सदुपयोग की प्रेरणा देना।
● मधुर वाणी बोलने की प्रेरणा देना।
● दोहे को कंठस्थ करने की सलाह देना।
व्याख्या: पृष्ठ संख्या 52,53
गृह कार्य:-
◆ नीति के दोहे से सभी दोहे को याद करें।
◆ पृष्ठ संख्या 53 से शब्द अर्थ को याद करें।
◆ निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर लिखें:-
(क) गुरु के साथ कौन खड़े हैं?
(ख) थोड़े दिन रहने वाली क्या भली होती है?
(ग) रूठे हुए किसे बार-बार मनाना चाहिए?
◆ दिए गए शब्दों की सहायता से खाली जगह को भरिए:-
( पर्वत, कस्तूरी, वाणी, राई,तोड़ना)
(क) ऐसी .............. बोलिए जिससे अंदर का घमण्ड दूर हो जाए।
(ख) मृग की नाभि में .............. होती है और वह जंगल में उसे ढूँढता फिरता है।
(ग) भगवान राई को ........... तथा पर्वत को ......... कर सकते हैं
(घ) हमें प्रेम सम्बन्ध को ............….... नहीं चाहिए।
29 / 11 / 2021, 30 / 11 / 2021, 01 / 12 / 2021
विषय : हिंदी व्याकरण
पाठ-13 *वाक्य विचार*
● वाक्य की परिभाषा,
● वाक्य के प्रकार,
● वाक्य के खंड,
● उद्देश्य और विधेय में अंतर बताना।
व्याख्या :- पृष्ठ संख्या 62 , 63
◆ पृष्ठ संख्या 62 ,63 पढ़ें ।
◆ पाठ 13 से वाक्य की परिभाषा याद करें और लिखें।
◆ वाक्य के सभी प्रकार और उनके नाम याद करें और लिखें।
◆ वाक्य के कितने अंग होते हैं सभी का नाम लिखें।
◆ पृष्ठ संख्या 64 में दिए गए सभी प्रश्नों का अभ्यास करें:-
Subject: Hindi Elementals:-
नीचे दिए गए कहानी को लिखने का अभ्यास करें-
22 / 11 / 2021, 23 / 11 / 2021, 24 / 11 / 2021
विषय: हिंदीं व्याकरण
पाठ: 7 *संज्ञा के विकार : कारक*
पाठ का मुख्य उद्देश्य:-
◆ संज्ञा के विकार "कारक" के बारे में बताना।
◆ कारक की परिभाषा तथा उसके भेद के बारे में जानकारी देना।
◆ कारक के विभक्ति के सही प्रयोग के बारे में जानकारी देना।
पाठ के मुख्य बिंदु :-
◆ संज्ञा या सर्वनाम का संबंध दूसरे शब्दों से बताने वाले शब्द कारक कहलाते हैं।
◆ कारक के आठ भेद होते हैं:- कर्ता, कर्म, करण, संप्रदान, अपादान, संबंध, अधिकरण, तथा संबोधन।
◆ कारक का प्रयोग करने पर संज्ञा, सर्वनाम तथा विशेषण का मूल रूप बदल जाता है।
व्याख्या:- पृष्ठ संख्या 34,35
गृह कार्य
◆ पृष्ठ संख्या 34, 35 पढ़िए ।
◆ कारक की परिभाषा याद करके लिखिए।
◆ कारक के सभी भेदों के नाम याद करें।
◆ सही कारक चिह्नों द्वारा खाली स्थान भरिए:-
(क) आम के पेड़ ............ कोयल कूक रही थी।
(ख) छुटकी .......... एक मधुर गीत सुनाया।
(ग) मामा जी अनुज .............. साइकिल लाए।
(घ) समय-समय पर भारत अपने पड़ोसी देशों .............. सहायता करता है।
(ड़) छुट्टी ..........…... घंटी बजते ही सभी विद्यार्थी चले गए।
◆ नीचे दिए गए कारक चिह्नों का प्रयोग करके वाक्य बनाइए :-
(क) के द्वारा-
(ख) को-
(ग) के लिए-
(घ) की-
16 / 11 / 2021, 17 / 11 / 2021
विषय: हिंदी गद्य
पाठ: 11 *हमारा संकल्प*
पाठ का मुख्य उद्देश्य :-
● पर्यावरण में सुधार करने की प्रेरणा देना।
● वृक्षों से प्यार करने की सलाह देना।
● वृक्षों को न काटने की सीख देना।
व्याख्या :- पृष्ठ संख्या 56, 57, 58, 59
गृह कार्य :-
◆ पाठ 11 *हमारा संकल्प* कहानी पढ़ें।
◆ पृष्ठ संख्या 59 में दिए हुए शब्द अर्थ को याद करें।
◆ पाठ में दिए हुए कठिन शब्दों की सूची बनाकर याद करें।
◆ निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दें:-
(क) बंदर ने बरगद से क्या माँगा?
★धन ★भोजन ★रहने का स्थान
(ख) मनुष्य के किस अवगुण ने त्राहि-त्राहि मचा दी है?
★स्वार्थ ★भोजन ने ★दुष्टता ने
(ग) हमें वातावरण को कैसे रखना चाहिए?
★नीला ★पीला ★हर-भरा
◆ नीचे दिए गए वाक्यों में सही के सामने सही (√) और गलत के सामने गलत (×) का निशान लगाइए:-
(क) बरगद ने फूलने-फलने तथा चिरायु होने का आशीर्वाद दिया।
(ख) बरगद की विशाल जटाओं ने मानव की केवल तीन पीढ़ी देखी हैं।
(ग) धुएँ और धूल में बंदर का दम घुटा जा रहा था।
(घ) हमने घर के आस-पास के पेड़ काट दिए हैं।
01 / 11 / 2021, 02 / 11 / 2021, 03 / 11 / 2021
विषय: हिंदी रचना
पाठ: 15 मुहावरे एवं लोकोक्तियाँ
गृह कार्य:
◆ पाठ 15 से सभी मुहावरे और लोकोक्तियाँ याद करें।
◆ निम्नलिखित लोकोक्तियों का अर्थ लिखें :-
(क) आम के आम गुठलियों के दाम
(ख) कंगाली में आटा गीला
(ग) एक पंथ दो काज
(घ) उल्टा चोर कोतवाल को डाँटे
(ड़) थोथा चना बाजे घना
◆ निम्नलिखित मुहावरों का अर्थ लिखे और उनका वाक्य में प्रयोग करें:-
(क) अँगूठा दिखाना
(ख) आस्तीन का साँप
(ग) आँख दिखाना
(घ) आँखों में धूल झोंकना
(ड़) पेट में चूहे कूदना
25 / 10 / 2021, 26 / 10 / 2021, 27 / 10 / 2021
विषय: हिंदी व्याकरण
पाठ: 6 *संज्ञा के विकार :वचन*
◆ वचन की परिभाषा
◆ एकवचन और बहुवचन के पहचान ।
◆ एकवचन से बहुवचन और बहुवचन से एकवचन शब्द को बदलने के नियम।
व्याख्या:- पृष्ठ संख्या 29, 30, 31
गृह कार्य:-
◆ निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखें :-
(क) वचन किसे कहते हैं? इसके भेदों के नाम लिखें।
(ख) वचन बदलने से क्रिया पर क्या प्रभाव पड़ता है? उदाहरण के साथ बताएँ।
(ग) वचन परिवर्तन के तीन नियम उदाहरण के साथ बताइए ।
◆ निम्नलिखित शब्दों का वचन बदलिए:-
(क) तस्वीर
(ख) लड़की
(ग) घड़ियाँ
(घ) चिड़ियाँ
(ड़) झंडा
(छ) भाषा
◆ नीचे दिए गए शब्दों से उनके एकवचन तथा बहुवचन रूपों को स्पष्ट करने वाले वाक्य बनाइए:-
(क) साधु (एकवचन)
साधु (बहुवचन)
(ख) बादल (एकवचन)
बादल (बहुवचन )
(ग) फूल (एकवचन)
फूल (बहुवचन)
18 / 10 / 2021, 20 / 10 / 2021
विषय: हिंदी पद्य
पाठ: *10 नीति के दोहे*
पाठ का मुख्य उद्देश्य:
● परिश्रम, परोपकार तथा समय के सदुपयोग की प्रेरणा देना।
● मधुर वाणी बोलने की प्रेरणा देना।
● दोहे को कंठस्थ करने की सलाह देना।
व्याख्या: पृष्ठ संख्या 52,53
गृह कार्य:-
◆ नीति के दोहे से सभी दोहे को याद करें।
◆ पृष्ठ संख्या 53 से शब्द अर्थ को याद करें।
◆निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर लिखें:-
(क) गुरु के साथ कौन खड़े हैं?
(ख) थोड़े दिन रहने वाली क्या भली होती है?
(ग) रूठे हुए किसे बार-बार मनाना चाहिए?
◆ दिए गए शब्दों की सहायता से खाली जगह को भरिए:-
(पर्वत, कस्तूरी, वाणी, राई,तोड़ना)
(क) ऐसी ................ बोलिए जिससे अंदर का घमण्ड दूर हो जाए।
(ख) मृग की नाभि में ............... होती है और वह जंगल में उसे ढूँढता फिरता है।
(ग) भगवान राई को ................ तथा पर्वत को ................ कर सकते हैं
(घ) हमें प्रेम सम्बन्ध को ............... नहीं चाहिए।
04 / 10 / 2021, 05 / 10 / 2021, 06 / 10 / 2021
विषय: हिंदी गद्य
पाठ: 9 * अजन्ता-एलोरा की यात्रा*
पाठ का मुख्य उद्देश्य :-
● ऐतिहासिक स्थलों की सैर करने की सीख देना।
● अजन्ता-एलोरा की गुफाओं के बारे में विस्तार से बताना।
व्याख्या :- पृष्ठ संख्या 46, 47, 48
इस पाठ को अच्छे से समझने के लिए नीचे दिए गए वीडियो पर क्लिक करके वीडियो को पूरा देखें
गृह कार्य :-
◆ पृष्ठ संख्या 46 से 47 तक पढ़े।
◆ पृष्ठ संख्या 48 में दिए गए कठिन शब्दों को याद करें।
◆ पृष्ठ संख्या 48 में दिए गए शब्दार्थ को याद करें।
◆ निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखें :-
(क) अजन्ता में छोटी-बड़ी कितनी गुफाएँ हैं?
(ख) अजन्ता में चैत्य गुफाएँ किसे कहते हैं?
(ग) बौद्ध गुफाओं में सबसे प्रसिद्ध क्या है?
◆ खाली स्थान को भरिए:-
(क) सवेरे पाँच बजे हमारा दल .................... पहुँच गया।
(ख) सामने काष्ठ- पट्ट पर लिखा .................... था।
(ग) अजन्ता की गुफाओं का निर्माण .................... में आरंभ हुआ था।
(घ) बौद्ध गुफाओं में .................... गुफा सबसे प्रसिद्ध है।
14 / 09 / 2021, 15 / 09 / 2021
विषय : हिंदी व्याकरण
पाठ : 5 संज्ञा के विकार : लिंग
पाठ का मुख्य उद्देश्य :-
● लिंग की परिभाषा
● लिंग के भेद
● स्त्रीलिंग से पुल्लिंग बनाने के बारे में बताना ।
● पुल्लिंग से स्त्रीलिंग बनाने के बारे में बताना।
● लिंग संबंधित अशुद्धियों को दूर करना।
व्याख्या पृष्ठ : संख्या 24, 25, 26, 27
◆ पृष्ठ संख्या 24 से 27 तक पढ़े।
◆ लिंग की परिभाषा याद करें।
◆ लिंग के भेदों के नाम याद करें।
◆ स्त्रीलिंग से पुल्लिंग और पुल्लिंग से स्त्रीलिंग बनाने के नियमों को याद करें ।
◆ पृष्ठ संख्या 28 में दिए गए प्रश्नों का अभ्यास करें :----
08 / 09 / 2021, 13 / 09 / 2021
विषय: हिंदी रचना
पाठ: 19 *अनुच्छेद लेखन*
पाठ का मुख्य उद्देश्य :-
● बच्चों की कल्पनाशीलता, सृजनात्मकता और लेखन क्षमता को बढ़ाना।
● अनुच्छेद-लेखन में केवल एक ही विषय में अपने विचारों को क्रमबद्ध रूप में लिखना ।
व्याख्या: पृष्ठ संख्या 94 ,95, 96
इस पाठ को अच्छे से समझने के लिए नीचे दिए गए वीडियो पर क्लिक करके वीडियो को पूरा देखें
Video 1
Video 2
गृह कार्य:-
◆ पृष्ठ संख्या 94 से 96 में दिए गए विषयों पर अनुच्छेद को पढ़ें और अपनी भाषा में लिखने का अभ्यास करें।
◆ निम्नलिखित विषयों पर अपनी भाषा में अनुच्छेद लिखें:-
● पेड़ हमारे मित्र
● मेरा प्रिय अध्यापक /अध्यापिका
● मेरा प्रिय त्योहार
31 / 08 / 2021, 01 / 09 / 2021, 07 / 09 / 2021
विषय: हिंदी व्याकरण
पाठ: 4 *संज्ञा*
पाठ के मुख्य बिंदु
● संज्ञा की परिभाषा।
● संज्ञा के भेद।
● व्यक्तिवाचक, जातिवाचक, भाववाचक संज्ञा। ●जातिवाचक से, सर्वनाम से, विशेषण से, क्रिया से भाववाचक संज्ञा बनाना।
व्याख्या पृष्ठ संख्या 18 ,19, 20, 21
Video 1
Video 2
गृह कार्य:-
◆ कोष्ठक में दिए गए शब्दों को भाववाचक संज्ञा में बदल कर रिक्त स्थान को भरिए :-
(क) मदुरै के मीनाक्षी मंदिर की .................. देखते ही बनती है।। (सुंदर)
(ख) सदा दूसरों की .................. करनी चाहिए। (भला)
(ग) कहानी सुनकर सबको .................. आ गई। (हँसना)
(घ) आदि बहुत .................. बच्चा है। (शरारत)
(ड़) गन्ने में बहुत .................. होती है। (मीठा)
◆ दिए गए शब्दों से भाववाचक संज्ञा बनाकर लिखिए :-
(क) भारी (ख) हिंसक (ग) मूर्ख
(घ) सुंदर (ड़) गहरा (च) चतुर
(छ) साफ़ (ज) निज (झ) नीच
◆ नीचे दिए गए संज्ञा के भेदों के तीन-तीन उदाहरण लिखिए :-
(क) व्यक्तिवाचक संज्ञा
(ख) जातिवाचक संज्ञा
(ग) भाववाचक संज्ञा
◆ निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखें :-
(क) संज्ञा किसे कहते हैं ? उदाहरण के साथ लिखे।
(ख) संज्ञा के कितने भेद होते हैं ? सभी का नाम लिखें।
23 / 08 / 2021, 24 / 08 / 2021, 25 / 08 / 2021
विषय: हिंदी गद्य
पाठ: 8 *प्लास्टिक प्रदूषण*
पाठ का मुख्य उद्देश्य-:
● पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाना।
● पॉलीथिन का प्रयोग न करने की प्रेरणा देना।
● पर्यावरण संरक्षण की भावना जगाना।
● वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास करना।
●व्याख्या-: पृष्ठ संख्या 42,43
गृह कार्य-:
◆ पृष्ठ संख्या 42 ,43 पढ़ें।
◆ पृष्ठ संख्या 43 में दिए गए शब्द अर्थ याद करें।
◆ निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर लिखें -:
(1) अक्षिता ने प्रियांशी को पत्र के साथ क्या भेजा ?
(2) पॉलीथिन पर प्रतिबंध कहाँ की सरकार ने लगाया है ?
(3) मानव जीवन के लिए कैसे पर्यावरण का होना आवश्यक है ?
◆ निम्नलिखित वाक्यों को पढ़कर सही (√) या गलत (×) का निशान लगाइए -:
(1) प्रियांशी ने अक्षिता को पॉलीथिन का प्रयोग करने को कहा था।
(2) पॉलीथिन के प्रयोग से हानियाँ होती हैं।
(3) फसल और पैदावार के लिए पॉलीथिन से कोई खतरा नहीं है।
(4) मनुष्य की स्वार्थी प्रवृत्तियों से निर्दोष जीव-जन्तु मर रहे हैं।
◆ नीचे दिए गए शब्दों की सहायता से रिक्त स्थान को भरिए-:
(नुकसानदायक, स्वच्छ, नष्ट ,प्लास्टिक)
(1) पॉलीथिन प्राकृतिक रूप से .................. नहीं होता।
(2) अच्छी फसल और पैदावार के लिए पॉलीथिन बहुत .................. है।
(3) घर हो या दुकान सभी जगह .................. का बोलबाला है।
(4) मानव जीवन के विकास के लिए .................. वातावरण का होना अत्यन्त जरूरी है।
10 / 08 / 2021, 11 / 08 / 2021
विषय: हिन्दी रचना
पाठ-16 *विराम चिह्न*
मुख्य बिंदु
● विराम चिह्न की परिभाषा ।
● विराम चिह्न के प्रकार ।
● सभी प्रकार के विराम चिह्नों की पहचान।
● सभी प्रकार के विराम चिह्नों का प्रयोग।
● अल्पविराम(') , पूर्ण विराम(।) , प्रश्नवाचक चिह्न(?) , निर्देशक चिह्न(_) , योजक चिह्न(-), उद्धरण चिह्न(" "), विस्मयादिबोधक चिह्न(!), कोष्ठ(()), लाघव चिह्न(०), अर्द्धविराम(;)
की परिभाषा और उनका प्रयोग।
व्याख्या:- पृष्ठ संख्या 82, 83
Video-2
गृह कार्य:-
● निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए:-
(1) विराम चिह्न किसे कहते हैं?
(2) विराम चिह्न कितने प्रकार के होते हैं ?सभी के नाम लिखिए।
● नीचे दिए गए विराम चिह्नों के सामने उनके नाम लिखिए :-
(1) '
(2) ।
(3) ?
(4) -
(5) " "
(6) !
(7) ०
(8) ;
(9) ()
(10) _
● नीचे दिए गए प्रश्नों का अभ्यास कीजिए:-
02 / 08 / 2021, 03 / 08 / 2021, 04 / 08 / 2021
विषय: हिंदी रचना
पाठ: 14 *शब्द भंडार*
व्याख्या: पृष्ठ संख्या 72
इस पाठ को अच्छे से समझने के लिए नीचे दिए गए वीडियो पर क्लिक करके वीडियो को पूरा देखें
पृष्ठ संख्या: 73, 74, 75
इस पाठ को अच्छे से समझने के लिए नीचे दिए गए वीडियो पर क्लिक करके वीडियो को पूरा देखें
गृह कार्य:
● पृष्ठ संख्या 72 से अनेकार्थी शब्द याद करें ।
● पृष्ठ संख्या 74, 75 से अनेक शब्दों के लिए एक शब्द याद करें ।
● नीचे दिए गए प्रश्नों का अभ्यास करें:-
● नीचे दिए गए प्रश्नों का अभ्यास करें :-
26 / 07 / 2021, 27 / 07 / 2021, 28/ 07 / 2021
विषय: हिंदी गद्य
पाठ: 6 "रॉबिंसन क्रूसो"
पाठ का उद्देश्य:
● साहसिक यात्रा की प्रेरणा देना।
● संकट में ना घबराने की सलाह देना ।
● सदैव परोपकारी रहने की सीख देना।
व्याख्या: पृष्ठ संख्या 32 से 35 तक
गृह कार्य:
(1) पृष्ठ संख्या 32 से 35 तक पढ़े।
(2) पृष्ठ में दिए हुए रंगीन शब्दों की वर्तनी याद करें।
(3) पृष्ठ संख्या 35 में दिए गए शब्द अर्थ याद करें।
(4) निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखें:-
(क) क्रूसो के मित्र के पिता क्या थे ?
(ख) क्रूसो की क्या इच्छा थी ?
(ग) क्रूसो तैरता हुआ कहाँ आ गया ?
(5) सही कथन पर सही (√) का तथा गलत कथन पर गलत (×) का चिह्न लगाइए:-
(क) रॉबिंसन क्रूसो नाविक बनना चाहता था।
(ख) क्रूसोअपने पिता की अनुमति लेकर जहाज पर पहुँचा।
(घ) थोड़ी दूर जाने पर नाव उलट गई और लोग डूबने लगे।
(ड़) क्रूसो उस अनजान द्वीप पर 3 सितंबर सन 1959 को पहुँचा।
19 / 07 / 2021, 20 / 07 / 2021
विषय: हिंदी पद्य
पाठ- 7 *दो लघु कविताएँ : मैसम पर*
पाठ का उद्देश्य:
● शरद और ग्रीष्म ऋतु से परिचय कराना।
● विभिन्न ऋतुओं में दैनिक क्रियाकलापों में आने वाले परिवर्तनों का बोध कराना।
व्याख्या: पृष्ठ संख्या 37"जाड़े के दिन"
पृष्ठ संख्या: 38 "सूरज की दुकान लगी"
गृह कार्य-
(1) *जाड़े के दिन* कविता याद करें।
(2) *सूरज की दुकान लगी* कविता याद करें।
(3) सही (√) या गलत (×) का निशान लगाइए :-
(क) जाड़ों में लोग ठिठुरते तथा धूप सेकते हैं।
(ख) जाड़ों में ठंडा पेय पिया जाता है।
(ग) गर्मी में लू चाटे की तरह लगती है।
(घ) गर्मी के दोपहर में बहुत चहल-पहल रहती है।
(4) खाली जगह को भरें :-
सूरजमुखियों जैसे...............................
...........................................स्कूल लगे।
हमें सुराही के....................................... .........................................मुस्कान लगी। हवादार पेड़ों...............…......................... ...............................................लोरी गाए।
13 / 07 / 2021, 14 / 07 / 2021
विषय - हिंदी रचना
पाठ - 14 *शब्द भंडार*
व्याख्या:-
विलोम शब्द- पृष्ठ संख्या 68, 69
इस पाठ को अच्छे से समझने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को पूरा देखे:-
श्रुतिसम भिन्नार्थक शब्द- पृष्ठ संख्या 79,71
इस पाठ को अच्छे से समझने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को पूरा देखे:-
गृह कार्य:-
(1)निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए :-
(क) विपरीतार्थक शब्द किसे कहते हैं?
(ख) श्रुतिसमभिन्नार्थक शब्द किसे कहते हैं?
(2) निम्नलिखित शब्दों के विलोम शब्द लिखें'-
(क) उतार (ख) दुर्भाग्य
(ग) आरंभ (घ) मूर्ख
(ड़) व्यय (च) अनुज
(छ) निरादर (ज) श्वेत
(3) उचित शब्द द्वारा खाली जगह को भरिए:-
(क) मदन ने समीर को................की एक बात बताई। ( राजा,राज )
(ख) पेड़ के नीचे एक..................व्यक्ति लेटा हुआ है।। ( दिन,दीन )
(ग) राजा शिकार खेलने के लिए पूरब.............. की ओर चल पड़ा।। ( दिशा,दशा )
(घ) मुझे कहानी की पुस्तक पढ़ने का बहुत........ है। ( शौक,शोक)
(ड़) अध्यापिका कक्षा की.................. जा रही है। ( और, ओर )
07 / 07 / 2021, 12 / 07 / 2021
विषय- हिंदी व्याकरण
पाठ- 3 *शब्द विचार*
व्याख्या- पृष्ठ संख्या 14, 15 और 16
इस पाठ को अच्छे से समझने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को पूरा देखे
गृह कार्य-
(1) पाठ 3 से *शब्द विचार* पढें।
(2) पाठ में दिए गए सभी परिभाषाओं को याद करें।
(3) पाठ के अंत में दिए गए मुख्य बिंदुओं को याद करें।
(4) पाठ्य पुस्तक में दिए गए सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का अभ्यास करें।
(5) निम्नलिखित तत्सम शब्दों के तद्भव रूप लिखिए:-
(क) स्वर्ण
(ख) सूर्य
(ग) पक्षी
(घ) कर्म
(ड़) दधि
05 / 07 / 2021, 06 / 07 / 2021
विषय - हिंदी गद्य
पाठ - 5 * अनु की डायरी के पन्ने*
व्याख्या - पृष्ठ संख्या 25,26,27 और 28
गृह कार्य-
(1) पाठ 5 *अनु की डायरी......* पढ़े।
(2) पाठ में दिए गए रंगीन कठिन शब्दों की वर्तनी याद करें।
(3) पाठ 5 से सभी शब्द अर्थ याद करें।
(4) पाठ्य पुस्तक में दिए गए सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का अभ्यास करें।
15 / 06 / 2021, 16 / 06 / 2021
विषय - हिंदी गद्य
पाठ - 4 * उठो धरा के अमर सपूतों*
व्याख्या - पृष्ठ संख्या 20,21
गृह कार्य-
(1) पाठ 4 से कविता याद करें।
(2) पाठ में दिए गए रंगीन शब्दों की वर्तनी याद करें।
(3) पृष्ठ संख्या 21 में दिए गए शब्द अर्थ को याद करें।
(4) पाठ्यपुस्तक में दिए गए वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का अभ्यास करें।
09 / 06 / 2021, 14 / 06 / 2021
विषय - हिंदी गद्य
पाठ - 3 *तुलसी दास*
व्याख्या - पृष्ठ संख्या 15,16,17
गृह कार्य-
(1) पृष्ठ संख्या 15, 16, 17 पढ़ें।
(2) पाठ में दिए गए रंगीन शब्दों की वर्तनी याद करें।
(3) पृष्ठ संख्या 17 में दिए गए शब्दों अर्थों को याद करें।
(4) पाठ्यपुस्तक में दिए गए वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का अभ्यास करें।
07 / 06 / 2021, 08 / 06 / 2021
विषय- हिंदी रचना
पाठ- 14 *शब्द भंडार*
पृष्ठ संख्या- 66,67,68
गृह कार्य-
(1) पृष्ठ संख्या 66, 67 से पर्यायवाची शब्द याद करें।
(2) पाठ्य पुस्तक में दिए गए सभी प्रश्नों का अभ्यास करें।
(3) पर्यायवाची शब्द किसे कहते हैं? लिखें।
31 / 05 / 2021, 01 / 06 / 2021, 02 / 06 / 2021
विषय- हिंदी रचना
पाठ- 12 *अविकारी शब्द*
गृह कार्य-
(1) पृष्ठ संख्या 56 से 60 तक पढ़े।
(2) पाठ में दिए गए सभी परिभाषओं को याद करें।
(3) पाठ्य पुस्तक में दिए गए सभी प्रश्नों का अभ्यास करें।
24 / 05 / 2021 - 27 / 05 / 2021
विषय - हिंदी व्यकरण
पाठ- 2 *वर्ण विचार*
गृह कार्य-
निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखिए:-
(1) वर्ण किसे कहते हैं ?उसके भेद लिखिए।
(2) स्वर और व्यंजन में क्या अंतर होता है?
(3) मात्राएँ किन्हें कहते हैं ?उदाहरण भी दीजिए।
(4)संयुक्त व्यंजन तथा संयुक्ताक्षर में अंतर बताइए।
(5) शब्द के प्रत्येक वर्ण को अलग करके लिखना क्या कहलाता है।
इस पाठ को अच्छी तरह समझने के लिए वीडियो के लिंक पर क्लिक करके वीडियो पूरा देखें
17 / 05 / 2021 - 20 / 05 / 2021
विषय- हिंदी गद्य
पाठ- 2 *भाग्य और बुद्धि*
गृह कार्य:-
(1)निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दें:-
◆ भाग्य और बुद्धि में क्या छिड़ गई ?
◆ गड़रिया ने जूतियों को किसके बदले में दे दिया? ◆अंधेरी रात में गड़रिये ने कहाँ से कूदने का प्रयास किया?
(2)सही या गलत का निशान लगाइए:-
◆ यदि तुम गड़रिये को राजा बना दो तो मैं तुम्हें श्रेष्ठ मान लूँगी।
◆ गरीबी के कारण गड़रिया हीरे जड़ी जूतियाँ पहने था।
◆ व्यापारी ने मूल्यवान जूतियाँ राजा को भेंट की। ◆व्यापारी ने गड़रिये को अच्छे वस्त्र पहनाए और अपने साथ ले गया।
10 / 05 / 2021 - 13 / 05 / 2021
विषय - हिंदी पद्य
पाठ-1 *दो चिड़ियाँ*
शब्द अर्थ
वन - जंगल
अचानक - एकदम
दिवस - दिन
विधि - ब्रह्मा
संग - साथ
बसना - रहना
बंधन - कैद
उदास - दुखी
भटकना - रास्ता भूलना ;बिना किसी काम के इधर-उधर घूमना।
गृह कार्य-
(1) पाठ 1 से कविता याद करें।
(2) दिए गए शब्द अर्थ को याद करें।
(3) पाठ से रंगीन शब्दों की वर्तनी याद करें।
03 / 05 / 2021 - 06 / 05 / 2021